Moral Stories For Childrens In Hindi - द प्रिंस एंड द स्नेक


यह शॉर्ट स्टोरी द प्रिंस एंड द स्नेक सभी लोगों के लिए काफी दिलचस्प है। इस कहानी को पढ़ने का आनंद लें।

विजयगढ़ राज्य में एक बुद्धिमान और दयालु राजा था। लोग खुश थे। लेकिन राजा खुद दुखी और चिंतित था। एक शैतानी साँप ने अपने बेटे के शरीर में प्रवेश किया था। न तो दवा और न ही जादू ने उनके बेटे को ठीक करने का काम किया।

जब राजकुमार बड़ा हुआ, तो उसने सोचा, "यह मेरे कारण है कि मेरे पिता चिंतित हैं।" और एक दिन, वह महल छोड़ दिया। भटकते हुए, वह दूसरे राज्य में आया। उसने एक उजाड़ मंदिर पाया और वहां रहना शुरू कर दिया। उसने भीख मांगी। भोजन के लिए।

उस राज्य का राजा क्रूर था। लेकिन उनकी एक दयालु और सुंदर बेटी थी। राजा अपनी बेटी से दुखी था। वह लड़की हमेशा अपने पिता की मेहनत की खिल्ली उड़ा रही थी। राजा ने सोचा, “वह हमेशा मुझसे अपनी मेहनत के बारे में बात कर रहा है। मुझे उससे एक भिखारी से शादी करनी चाहिए। तब उसे पता चलेगा कि कड़ी मेहनत क्या है। ”

इसलिए, जब भिखारी राजकुमार पैलेस में भोजन के लिए भीख मांगने आया, तो क्रूर राजा ने उसे अपनी बेटी से शादी करने के लिए मजबूर किया। उजाड़ मंदिर के लिए राजकुमार और उसकी नई दुल्हन की शुरुआत हुई। अपने रास्ते में, वे आराम करने के लिए रुक गए। राजकुमारी भोजन की तलाश में इधर-उधर चली गई, जबकि उसका पति सोने चला गया।

जब राजकुमारी वापस आई, तो वह अपने पति के मुंह पर एक सांप को देखकर चौंक गई। पास ही एक पर्वत पर एक और सांप बैठा। वे आपस में बातें कर रहे थे। “आप राजकुमार के शरीर को क्यों नहीं छोड़ते? वह बहुत दयालु और सौम्य है, "सांप ने टीले पर बैठे हुए कहा। तुम भी बुरे हो! तुम राहगीरों पर हमला करते हो। तुम मुझे यह नहीं बताना चाहिए कि क्या करना है," राजकुमार के मुंह पर बैठे सांप ने जवाब दिया।

राजकुमारी ने अपने सभी साहस के साथ दोनों सांपों को मार डाला। जब उसका पति जाग गया, तो उसने उसे दो साँपों के बारे में बताया। राजकुमार खुश था। फिर उसने उसे बताया कि वह वास्तव में कौन था। वे राजकुमार के महल के लिए रवाना हो गए। राजा अपने पुत्र को देखकर प्रसन्न हुआ।

जब राजा को पता चला कि शैतानी सांप मारा गया है, तो उसकी खुशी कोई सीमा नहीं थी। राजकुमार और राजकुमारी लंबे समय तक खुशी से रहते थे। कुछ वर्षों के बाद, राज्य ने वह दिन मनाया जिस दिन शाही जोड़े ने एक लड़के और एक लड़की के जुड़वा बच्चों को जन्म दिया।